great person birthday wishing Google Doodle celebrates

Stephen Hawking Google Doodle

great person birthday wishing दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल ने आज 8 जनवरी 2022 को मनाया स्टीफन हॉकिंग का 80वां जन्म-दिवस का जश्न गूगल डूडल मे दिख रहे इनकी फोटो.

google doodle

Google Doodle 2022, Stephen hawking birthday, Stephen hawking birthday wishes, Stephen hawking birthday quotes, Stephen hawking birthday Galileo, Stephen hawking birthday and death, Stephen hawking birthday quotes in Hindi, Galileo birthday, Stephen Hawking birthday Galileo, Stephen hawking inventions, Stephen hawking inventions, and discoveries, Stephen hawking inventions

great person birthday wishing गूगल आज यानि 8 जनवरी 2022 दिन शनिवार को ब्रह्मांड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग (theoretical physicist & cosmologist)जैसे महान व्यक्ति को गूगल डूडल मे सम्मानित किया गया। जो इतिहास के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिक दिमागों मे से एक है ,अंग्रेजी ब्रह्मांड विज्ञानी, लेखक और सैद्धांतिक,भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग का जन्म दिन मना रहा है। इनके जन्मदिन के खास मौके पर एक खास ऐनीमेटेड  विडिओ गूगल डूडल मे शेयर किया है। 

 Stephen Hawking Google Doodle

Stephen hawking birthday

  •  (8 जनवरी 1942) जन्म
  • (14 March 2018) मृत्यु

Stephen hawking birthday

great person birthday wishing स्टीफन हॉकिंग को लोग दुनिया के सबसे प्रसिद्ध जीवित वैज्ञानिक के रूप में जानते हैं, लेकिन वह विज्ञान को लोकप्रिय बनाने में अपने काम के लिए एक सांस्कृतिक प्रतीक भी थे। हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 मे इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड शहर मे हुआ था।जब स्टीफन हॉकिंग का जन्म हुआ उस दिन द्वितीय विश्व युद्ध चल रहा था।लेकिन उन्हें 21 साल की उम्र में एक घातक ट्यूमर का पता चला था और कहा गया था कि उनके पास जीने के लिए कुछ ही साल हैं। हॉकिंग ने बाधाओं को टाल दिया और 76 वर्ष की आयु तक जीवित रहे, और उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक, ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम, की 10 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं और उन्हें दुनिया भर में प्रसिद्ध बना दिया।

Stephen hawking inventions

स्टीफन हॉकिंग ने कई वैज्ञानिक खोजें कीं, जिन्होंने ब्रह्मांड को देखने और उसमें हमारे स्थान को देखने के तरीके को बदल दिया है। उन्हें एएलएस का पता चला था, जिसे अक्सर लू गेहरिग की बीमारी के रूप में जाना जाता था, जब वह 21 साल के थे और उन्हें बताया गया था कि उनके पास जीने के लिए केवल कुछ साल बाकी हैं। तब से उन्होंने सभी बाधाओं को पार किया और आधी सदी से अधिक समय तक जीवित रहे। उनकी सबसे प्रसिद्ध कृति, ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम, ने लोगों के ब्रह्मांड को समझने और समय को देखने के तरीके को बदल दिया।

सर स्टीफन विलियम हॉकिंग एक ब्रिटिश सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और लेखक थे जिन्होंने ब्रह्मांड विज्ञान में अपने काम के लिए दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की। वह कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, इंग्लैंड में गणित के लुकासियन प्रोफेसर और विश्वविद्यालय के भीतर सैद्धांतिक ब्रह्मांड विज्ञान केंद्र में अनुसंधान निदेशक थे। 1988 में अपनी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक, ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम के प्रकाशन के साथ, हॉकिंग दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में से एक बन गए।

Discoveries By Stephen hawking

  • The Origins of the Universe
  • Time
  • The Big Bang Theory
  • Gravitational and Spacetime Singularities
  • Black Hole Radiation
  • A Universe Without Spacetime Boundaries
  • Atheism
  • The High Likelihood of the Existence of Extraterrestrial Life

1963 में, वे प्रोफेसर डेनिस साइनामा के अधीन सैद्धांतिक भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय गए। 1964 में, वह कैम्ब्रिज में गणित के लुकासियन प्रोफेसर बने। 1982 में, उन्हें सैद्धांतिक ब्रह्मांड विज्ञान केंद्र के अनुसंधान निदेशक बनाया गया था। 1986 में, उन्होंने अल्बर्ट आइंस्टीन जीता. 

स्टीफन हॉकिंग सैद्धांतिक भौतिकी के विशेषज्ञ थे जिन्होंने ब्रह्मांड विज्ञान, सामान्य सापेक्षता, क्वांटम गुरुत्व और कण भौतिकी के क्षेत्र में योगदान दिया। उन्होंने अपने जीवन काल के दौरान कई भविष्यवाणियां कीं, लेकिन कुछ सबसे प्रसिद्ध हैं कि ब्लैक होल विकिरण उत्सर्जित करते हैं, ब्रह्मांड अभी-अभी बिग बैंग के साथ शुरू हुआ है, और यह कि एक ब्लैक होल एक तारे के केंद्र में बन सकता है. 

Stephen hawking birthday quotes

  • मृत्यु तो निश्चित है!

लेकिन जन्म और मृत्यु के बीच कैसे जीना चाहते है

वह हम पर निर्भर है !!

  • चाहे जिंदगी कितनी भी कठिन हो , आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते है!

और सफल हो सकते है !!

अन्य जानकारी:

गूगल डूडल क्या है ?जानने के लिए क्लिक करें

Stephen Hawking Google Doodle

SSC CGL Recruitment 2021

Stephen Hawking Google Doodle

CSBC Bihar Police Prohibition Constable Recruitment

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022

 

 

 

 

DSSSB Online Form

Error: Contact form not found.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *