Mobile Application Tools mobile app development best tools

Mobile Application Tools  mobile app development best tools

                (मोबाईल एप्लिकेशन टूल्स इन हिन्दी)

Mobile Application Tools मोबाइल एप्लिकेशन, जिन्हें ऐप्स(apps) के रूप में भी जाना जाता है, ऐसे प्रोग्राम हैं जिन्हें स्मार्टफ़ोन और टैबलेट पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Mobile Application Tools

उन्हें ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और डिवाइस पर इंस्टॉल किया जा सकता है, या निर्माण के दौरान पहले से इंस्टॉल किया जा सकता है। Mobile Application Tools ये एप्लिकेशन डिवाइस को अधिक उपयोगी बना सकते हैं, मनोरंजन प्रदान कर सकते हैं और अन्य लोगों के साथ संचार की अनुमति दे सकते हैं। मोबाइल एप्लिकेशन मोबाइल उपकरणों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रकार के सॉफ़्टवेयर में से एक हैं, और उन्हें दुनिया भर के ऐप स्टोर में पाया जा सकता है।

Top 10 Mobile Development Tools :

👉Native Mobile Development Tool

Native Mobile Development Toolkit  टूल का एक सेट है जो JAVA, HTML 5, JAVA SCRIPT और CSS3 का उपयोग करके Android प्लेटफॉर्म के लिए मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करने के लिए बनाया गया है। इस Toolkit में मोबाइल SDK का Source Code है, जो Classes और API का एक सेट है जिसका उपयोग Android पर मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करने के लिए किया जा सकता है। Toolkit में API का एक सेट शामिल है जो Android मोबाइल एप्लिकेशन के विकास में सामान्य कार्यों को आसान बनाने के लिए बनाया गया है। इस Toolkit में प्रत्येक API और Classes का उपयोग मोबाइल एप्लिकेशन में सुविधाओं के एक सेट को लागू करने के लिए किया जा सकता है।

    1. Xcode                 Website: www.developer.apple.com/xcode

    2. Android Studio  Website: www.developer.android.com/studio

    3. AppCode            Website: www.jetbrains.com/objc

👉Cross-Platform Mobile Development Tools

Cross-Platform Mobile Development Tools सर्वोत्तम मोबाइल development tools Cross-platform हैं, जिसमें उनका उपयोग कई प्लेटफार्मों पर कई ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कई उपकरणों पर किया जा सकता है। हालांकि Android-आधारित Tool पर विचार किया जाने वाला पहला Tool है, IOS और Windows-आधारित Tool सहित कई अन्य विकल्प आसानी से उपलब्ध हैं। सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से कुछ निम्नलिखित हैं: Android Studio, Eclipse, Visual Studio, Xcode, और बहुत कुछ। ऐसे कई उपकरण हैं जो एक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विशिष्ट हैं। यह डेवलपर्स को सभी विभिन्न उपकरणों में एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने में मदद करता है और उन्हें same coding standard और development tools का उपयोग करने की अनुमति देता है।Mobile Application Tools

     4. Appcelerator     Website: www.appcelerator.com

     5. Xamarin             Website: www.visualstudio.microsoft.com/xamarin

     6. Adobe PhoneGap Website: www.build.phonegap.com

     7. Ionic                Website: www.ionicframework.com

     8. React Native   Website: www. reactnative.dev/

     9. MobiLoud       Website: www.mobiloud.com

    10. Ninox             Website: www.ninox.com

Mobile Application Tools Use (मोबाईल एप्लिकेशन का उपयोग):-

Mobile Application Tools

“Mobile Application Tools” आम तौर पर विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे एंड्रॉइड, आईओएस या विंडोज फोन के लिए विकसित किए जाते हैं। मोबाइल एप्लिकेशन के कुछ उदाहरणों में गूगल मैप्स, व्हाट्सएप मैसेंजर और फेसबुक शामिल हैं।
मोबाइल प्रौद्योगिकी व्यवसाय से लेकर मनोरंजन तक, अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ तेजी से आगे बढ़ने वाला क्षेत्र है। ऐप्स, या एप्लिकेशन, सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है जिससे लोग व्यक्तिगत उपयोग के लिए मोबाइल तकनीक का उपयोग करते हैं। Google Play और Apple Store जैसे मोबाइल ऐप स्टोर के माध्यम से बड़ी संख्या में ऐप्स उपलब्ध हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय ऐप में सोशल मीडिया आउटलेट जैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक के साथ-साथ उत्पादकता के लिए उपकरण जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 और एवरनोट शामिल हैं।

Mobile Application Tools Use

मोबाइल ऐप अक्सर Android या iOS प्लेटफॉर्म के लिए नेटिव डेवलपमेंट टूल्स (NDK) का उपयोग करके विकसित किए जाते हैं।मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट मोबाइल उपकरणों के लिए सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बनाने की प्रक्रिया है, जैसे Personal Digital Assistant (PDA), Enterprise Digital Assistant (EDA), और स्मार्टफोन। मोबाइल ऐप ऑब्जेक्टिव-सी, स्विफ्ट, या जावा जैसी प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे जाते हैं और फिर किसी देशी प्लेटफॉर्म (जैसे IOS या Android) या वेब-आधारित मोबाइल वेब ऐप पर तैनात किए जाते हैं।

निष्कर्ष: मुझे आशा है की आपको ये पोस्ट पढ़कर अच्छी लगी होगी ,ऐसे ही android development या website development की जानकारी हेतु हमारे इस वेबसाईट पर विज़िट करते रहें इस वेबसाईट पर आपको पूरा वेबसाईट बनाना,एप बनाना और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बिल्कुल बेसिक से सिखाई जाएगी।  

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *