NVSP Voter id Card को Aadhaar Card से लिंक कैसे करे: Voter ID card Aadhaar linking ,Last date, Download, Online, Offline, SMS @www.nvsp.in

NVSP Voter id Card को Aadhaar Card से लिंक कैसे करे

 

Join Our Telegram Join Our Youtube

Voter ID card Aadhaar linking:राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल(National Voter’s Services Portal) NVSP के अनुसार Voter id Card को Aadhaar Card से लिंक करना बहुत ही आवश्यक हो गया है. इस पोस्ट मे वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने का नया प्रोसेस बताया गया है, साथ ही साथ आप अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस जैसे कि हमारे वोटर कार्ड में आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं हुआ यह भी आप बड़े आसानी से घर बैठे चेक कर पाएंगे। Voter id Card को Aadhaar Card से लिंक कैसे करना है? इसकी सारी प्रक्रिया इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाला हूँ इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. Voter ID card Aadhaar linking.

nvsp, voter id search by name, voter id card download, how to link aadhaar with voter id through mobile, voter card aadhaar card link last date, Voter card Aadhaar card link last date

Voter ID card Aadhaar linking

Voter ID card Aadhaar linking

वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने का नया प्रोसेस बताने वाला हूं जिसमें कि आप बिना मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें ही nvsp.in से ही आप अपना Voter ID card Aadhaar linking कर सकते हैं।

Authority National Voter’s Services Portal(NVSP)
Category Aadhar Card Link to Voter ID Card Online & Offline 
Aadhar Card Voter ID Card Link Date Available
Official Website www.nvsp.in

voterportal.eci.gov.in

आप सभी को मोबाइल एप्लीकेशन में बहुत सारी समस्याओं को फेस करनी पड़ती है वह भी यहां पर वह सारी समस्याओं देखने को नहीं मिलेगी साथ ही साथ आप अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस है जैसे कि हमारे वोटर कार्ड में आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं हुआ यह भी आप बड़े आसानी से घर बैठे चेक कर पाएंगे। कैसे आपको Voter ID card Aadhaar linking करना है पूरी प्रोसेस को इस पोस्ट के माध्यम से बारीकी से समझाया एवं पिक्चर की मदद से दिखाया गया है। 

How to Link Aadhaar Card With Voter ID Online

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक आप घर बैठे अपने मोबाईल के माध्यम से भी बड़े आसानी से (link aadhaar with voter id through mobile) कर सकते है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स के माध्यम से Voter ID card Aadhaar linking की प्रोसेस समझायी गयी है-

  • Voter ID card Aadhaar linking सबसे पहले www.nvsp.in की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेंगे
  • Nvsp.in की सभी सर्विसेज को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करना होगा

aadhar card voter card link

  • अगर आपके पास nvsp.in की लॉगिन आईडी नहीं है तो सबसे पहले अपना लॉगइन आईडी बनाएं nvsp.in की लॉगिन आईडी को बनाने के लिए नीचे दिए गए लिंक don’t have account register as a new user वाले ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपना एक नया यूजर आईडी और पासवर्ड को प्राप्त कर सकते हैं
  • उसके बाद भी रिफाई मोबाइल नंबर के इस इंटरफ़ेस में सबसे पहले आप अपना मोबाइल नंबर एंटर करें तथा कैप्चा को फील कर सेंड ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 
  • यहां पर आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा इस OTP को वेरीफाई वाले ऑप्शन पर क्लिक कर वेरीफाई कर लें. 

NVSP account Register

  • उसके बाद अगर आपके पास एपीआईसीए नंबर है तो आई है पी पी आई सी नंबर वाले ऑप्शन को टिक मार्क करेंगे
  • ए पी आई सी नंबर ईमेल आईडी न्यू पासवर्ड कंफर्म पासवर्ड डालकर रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपका अकाउंट सक्सेसफुली रजिस्टर हो जाता है.
  • अपना यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से आप लॉग इन करें
  • लॉग-इन के पश्चात आपके सामने पोर्टल का इंटरफ़ेस इस प्रकार का डिस्प्ले होगी

aadhar card voter card link

  • यहां पर आप अगर नया वोटर कार्ड बनाना चाहते हैं या आप किसी प्रकार का करेक्शन करना चाहते हैं तो यहां सभी प्रकार के ऑप्शन दिए गए हैं
  • वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए information of Aadhaar number by existing electors वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • यहां पर आपको मौजूदा निर्वाचकओं द्वारा आधार संख्या की जानकारी के लिए प्रारूप 6B(form 6B) वाले ऑप्शन पर ही क्लिक करके अपने आधार को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करना होगा। 

नोट : यहां पर अगर आपको ऑफलाइन के माध्यम से अपने आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो इस पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर इसको फिल अप करके अपने बीएलओ के पास या तहसील में जमा करा सकते हैं और वहां से भी आपका आधार वोटर कार्ड से लिंक हो जाएगा। 

ऑनलाइन के माध्यम से अपने  Voter ID card Aadhaar linking करने के लिए प्रारूप फॉर्म 6B (Form 6B) हिंदी या इंग्लिश जिस भी मीडियम से फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं तो उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

उसके बाद आपके सामने Form 6B ओपन हो जाएगा यहां पर आप देखेंगे की Form 6B पहले से ही फाइल अवेलेबल है क्योंकि हमने रजिस्ट्रेशन पेज में अपना वोटर आईडी नंबर दिया था उसी के हिसाब से यहां सारे डिटेल्स फ्रेश होकर आ चुकी हैं. अब इस फॉर्म में जो जानकारी मिसिंग है जैसे वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए वह हमें यहां फिल अप करनी होगी

सबसे पहले हमें अपना मोबाइल नंबर अपनी ईमेल आईडी को फिल अप करना होगा उसके बाद Page को जब नीचे करेंगे तो ..
1. Personal details

2. select the appropriate option

3. Aadhar Card details

उपर्युक्त ऑप्शन में सभी सही जानकारी देकर Previews वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

Voter ID card

Previews ऑप्शन पर क्लिक करते ही जो भी आपने इंफॉर्मेशन को फिल-अप किया है उसकी एक बार Summery दिखाई जाती है यहां सभी डिटेल्स को अच्छी तरह से वेरीफाई कर लेना है अगर किसी प्रकार की गलती हो जाती है तो उसको बैक ऑप्शन पर क्लिक करके करेक्शन किया जा सकता है इस फॉर्म को प्रिंट आउट भी कर सकते हैं.

उसके बाद अगर आपकी सारी चीजें सही है तो सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

एप्लीकेशन फॉर्म सक्सेसफुली सममीटिंग हो जाएगा और रिफरेंस आईडी आपको प्राप्त हो जाएगी ।

generate id

इस जरनेट आईडी की हेल्प से आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म के स्टेटस को ट्रक कर पाएंगे अगर आपकी Voter ID card Aadhaar linking सारी जानकारी सही होगी तो गवर्नमेंट की तरफ से वेरीफाई किया जाएगा अगर सभी दी गई जानकारी करेक्ट होगी तो ट्रक करने पर या एप्लीकेशन की स्टेटस जब आप चेक करेंगे तो आपको परिणाम एक्सेप्टेड दिखाई देगा और आपका आधार सक्सेसफुली Voter ID card Aadhaar linking हो जाएगा। 

Voter ID card Aadhaar linking Offline Process

यदि आप अपना आधार कार्ड वोटर कार्ड लिंकिंग(Voter ID card Aadhaar linking) ऑफलाइन के माध्यम से करवाना चाहते है तो इसके लिए बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) के पास आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को ऑफलाइन मोड में लिंक करने का अधिकार होता है। उम्मीदवारों को बूथ स्तर के अधिकारी को वोटर आईडी से लिंक आधार का आवेदन पत्र जमा करना होगा। इसके बाद बीएलओ विवरण को सत्यापित करेगा और आधार को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ भी देगा।

Voter ID card Aadhaar linking Through SMS

उम्मीदवार अगर अपना Voter ID card Aadhaar linking प्रक्रिया को मोबाईल SMS के माध्यम से करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाईल से SMS<अपना ईपीआईसी नंबर या वोटर आईडी कार्ड नंबर> <स्पेस> <आधार नंबर> टाइप करना होगा और इसे 166 या 51959 पर भेजना होगा।
नोट : उम्मीदवार अपना SMS केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से ही SMS भेजना होगा।

Voter ID card Aadhaar linking Through Customer Care

उम्मीदवारों को 1950 डायल करना होगा और कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव निर्देशों का पालन करना होगा, लिंक प्रक्रिया के लिए अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर और आधार नंबर टाइप करना होगा।

Important Useful Links

Aadhaar Card Voter ID Card Link Click Here
Official Website Click Here
Download electoral roll Authentication (Form 6B) Click Here
Join Our Telegram Click Here
Join Our Youtube Click Here

FAQ’s Aadhaar Card Linking to Voter id Card online

How can I link my Aadhaar card with my voter ID online?

For Voter ID card Aadhaar linking, one has to go to the official website of www.nvsp.in. Visit sonujieducation.com to know all the steps on how to Voter ID card Aadhaar linking. 

How can I update my Aadhar card with voter ID?

इस प्रकार की अपडेट के लिए आप स्वयं सेवा अद्यतन पोर्टल(Self Service Update Portal (SSUP) में अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। अन्य विवरण अपडेट जैसे कि जनसांख्यिकीय(Demographic details) विवरण (नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल) के साथ-साथ आधार में बायोमेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट, आइरिस और फोटोग्राफ) के लिए आपको स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *