Bihar News:जल्द बिहार के सभी स्कूली बच्चों को नीतीश सरकार देने वाली है 489 करोड़ रुपये करना होगा ये काम

Bihar News

 

Bihar News: बिहार के सभी स्‍कूली छात्रों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है. आपको बता दें की पहली और आठवीं कक्षा के छात्रों के खातों में जल्‍द ही शिक्षा विभाग की तरफ से 489 करोड़ रुपयें क्रेडिट कर दिए जाएंगे. प्रदेश का शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जूटे हुए है.

Bihar Student Scholarship 2022 

दरअसल, Bihar News यह मुफ़्त राशि पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को उनके किताबें खरीदने के लिए दी जाती हैं. प्रदेश सरकार की ओर से टेक्‍स्‍ट बुक खरीदने के मद में इस बार 489 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. शिक्षा विभाग अब इस राशि को गर्मी की छुट्टियों से पहले ही स्‍कूली छात्रों के खातों में क्रेडिट करने की योजना पर काम कर रहा है. आपको बता दें कि बिहार में कुल 72 हजार प्राथमिक स्‍कूल हैं, जिनमें तकरीबन सवा करोड़ छात्र पढ़ाई करते हैं.

Bihar Student Scholarship 2022 

समर वेकेशन से पहले स्‍कूली छात्रों के खातों में पैसे क्रेडिट होंगे 

Bihar News शिक्षा विभाग का कहना है की गर्मी की छुट्टियों से पहले ही बिहार के सभी स्‍कूली छात्रों के बैंक खातों में ये पैसे ट्रांसफर करने की योजना पर काम कर रहे है. शिक्षा विभाग अब इस राशि को गर्मी की छुट्टियों से पहले ही स्‍कूली छात्रों के खातों में यह रकम क्रेडिट करेंगे। 

छात्रों को  बैंक खाता अपडेट रखना होगा 

Bihar News बिहार के कक्षा पहली से लेकर कक्षा आठवीं तक के सभी छात्रों के खाते में कभी भी पैसे आ सकते हैं. ऐसे में इन सभी छात्रों के साथ ही उनके अभिभावकों को छात्रों का बैंक खाता अपडेट रखने की सलाह शिक्षा विभाग की तरफ से दी गई है, ताकि किसी भी छात्रों को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े. Direct Benefit Transfer Scheme के तहत छात्रों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं. अधिक जानकारी हेतु या बैंक खाता अपडेट कराने के लिए स्‍कूल से संपर्क किया जा सकता है.

हर छात्र को मिलेंगे 400 रुपये

Bihar News सभी छात्र एवं छात्रों को पुस्‍तक खरीदने के मद हेतु बिहार सरकार कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को 400 रुपये देती है. इन दिए गए पैसों का दुरुपयोग न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा सीधे छात्रों के खातों में पैसे भेजता है. इसका उद्देश्‍य पढ़ाई के मद में दी जा रही आर्थिक मदद का इस्‍तेमाल पढ़ाई-लिखाई में करने का उद्देश्‍य हेतु दिया जा रहा है.

Join Our Telegram

Join Our Youtube

ऑफिसियल साइट

Error: Contact form not found.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *