Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale घर बैठे बिल्कुल फ्री में अपने मोबाइल फ़ोन से sonujieducation.com

Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale: क्या आप जानते हैं आप अपनी 10th की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, बोर्ड रिजल्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस की कॉपी सब कुछ व्हाट्सएप पर डाउनलोड कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में, आज के आर्टिकल में हम इन्हीं चीजों की जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale

यहाँ क्या-क्या है:

 

Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale

इन्हें भी पढ़ें.

Whatsapp Se Download

Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale आपको बता दें कि Whatsapp की सहायता से आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट जैसे 10वीं या 12वीं मार्कशीट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बोर्ड रिजल्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस की कॉपी को आप बड़े आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए MyGov ने Meta के स्वामित्व वाली पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म को लांच किया है जो नई डिजिलॉकर सेवाएं देने के लिए व्हाट्सएप एप्लीकेशन के साथ साझेदारी की है इसलिए अब आप व्हाट्सएप के माध्यम से ही घर बैठे सभी डाक्यूमेंट्स को डाउनलोड कर सकेंगे। Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale

व्हाट्सएप में इस प्रकार की सुविधा के आज जाने की वजह से सरकारी कार्य आसान हो गया है। अब आपको कोई भी डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने के लिए किसी भी वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही सीधा अपने व्हाट्सएप पर ही डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रकार की सुविधा के आ जाने से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले व्यक्तियों के लिए बेहद लाभप्रद हैं। Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale

Whatsapp Se Download Download Kare

आपके सहायक MyGov Helpdesk के जरिए, आपको इस सेवा का उपयोग करके व्हाट्सएप के माध्यम से कई प्रकार के दस्तावेज डाउनलोड करने की सुविधा प्राप्त कर सकते है। इस तरीके से आप अपने दस्तावेज जैसे कि दूसरा पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीबीएसई 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र, आरसी बीमा पॉलिसी और अन्य संलग्न दस्तावेजों को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरीके से, आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार प्रयोग कर सकते हैं। यदि आपको इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की मदद या मार्गदर्शन की आवश्यकता हो, तो आप MyGov Helpdesk के सहायता केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

Whatsapp से कौन कौन से Documents निकाल सकते है

Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale आपको बता दें कि व्हाट्सएप से आप निम्नलिखित प्रकार के डॉक्यूमेंट को बिल्कुल सहज तरीके से निकाल सकते हैं जो बिल्कुल ओरिजिनल रहेगा-

  1. पैन कार्ड
  2. दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
  5. वाहन का पंजीकरण (आरसी)
  6. दुपहिया गाड़ी का बिमा पॉलिसी
  7. CBSE दसवीं पासिंग सर्टिफिकेट
  8. बीमा पॉलिसी दस्तावेज (डिजीलॉकर पर उपलब्ध जीवन और गैर जीवन) के साथ साथ और भी तमाम प्रकार के सरकारी डाक्यूमेंट्स को आप सुरक्षित अपने फ़ोन में whatsapp की मदद से निकाल सकते है।

व्हाट्सएप से डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने के लिए आवश्यक जानकारी

  • स्टेप 1: आपका अकाउंट सर्वप्रथम DigiLocker में बना हुआ होना जरूरी है।
  • स्टेप 2: उसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • स्टेप 3: आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है वह आपके पास होना चाहिए और चालू होना चाहिए। जिसकी जरूरत आपको पड़ने वाली है।
  • स्टेप 4: MyGov द्वारा दिये गए हेल्पडेस्क चैटबॉट नंबर +919013151515 को अपने मोबाइल नंबर में सेव कर लीजिये।

How To Download Document From Whatsapp

Download Document From Whatsapp
  • Whatsapp से अपना Documents डाउनलोड करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते है:
  • सर्वप्रथम MyGov हेलडेस्क चैटबॉट नंबर +919013151515 को अपने मोबाइल कांटेक्ट में सेव कर लें।
  • Whatsapp के Contact List में इन व्हाट्सएप नंबर को सर्च करें।
  • आपको MyGov हेलडेस्क नंबर पर Hi लिख कर एक मैसेज भेजना होगा, मैसेज उनको प्राप्त होते ही उनकी तरफ से रिप्लाई आएगा।
  • स्टेप 4. इस रिप्लाई में आपको सर्विस की लिस्ट आएगी इन प्राप्त सर्विसेज में जो आप इस्तेमाल करना चाहते है जिसे CoWin सर्विस या DigiLocker सर्विसेज, इसमे से आपको DigiLocker सर्विसेज वाले ऑप्शन को ही चुने.
  • स्टेप 5. अब आपसे पूछ जायेगा की क्या आपके पास डिजिलॉकर अकाउंट है अगर हाँ तो Yes करें अगर डिजिलॉकर में आपका अकाउंट नहीं है तो DigiLocker में अकाउंट बनाना होगा जैसा कि मैंने उपर्युक्त जानकारी दी है।
  • स्टेप 6. अब आपसे 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर माँगा जायेगा अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और सेंड कर देना है।
  • स्टेप 7. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा यहाँ दर्ज करके भेज दे।
  • स्टेप 8. चैटबॉट द्वारा एक मैसेज भेजा जायेगा जिसमे आपको 1 लिख कर सेंड करना होगा डिजिलॉकर के डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने के लिए पैन कार्ड आटोमेटिक ही डाउनलोड हो जायेगा अन्य दस्तावेजों को डाउनलोड करने के लिए Other Document या दिए गए विभिन्न प्रकार के नंबर को भेजना होगा जिससे आप और भी अन्य प्रकार के डाक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते है।
  • तो इस तरह से आप MyGov हेलडेस्क का इस्तेमाल करके आप अपने निजी डाक्यूमेंट्स को बड़े ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Q.1: व्हाट्सएप से कौन कौन से डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते है?

सरकारी या निजी दस्तावेज जैसे बोर्ड रिजल्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, दसवीं कक्षा की मार्कशीट, बारहवीं कक्षा की मार्कशीट, वाहन पंजीकरण (आरसी), दुपहिया गाड़ी का बिमा पालिसी, CBSE दसवीं पासिंग सर्टिफिकेट इस प्रकार की तमाम डाक्यूमेंट्स आप व्हाट्सएप से डाउनलोड कर सकते है।

Q.2: व्हाट्सएप से डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने वाला नंबर क्या है?

व्हाट्सएप से डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने वाला नंबर +919013151515 है। 

Q.3: व्हाट्सएप में डिजिलॉकर एक्सेस करने के लिए क्या करे?

व्हाट्सएप में डिजिलॉकर एक्सेस करने के लिए आपको सर्वप्रथम डिजिलॉकर में पहले अकाउंट बना कर डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा, तभी आप डिजिलॉकर को एक्सेस कर पाएंगे।

Q.4: बिना डिजिलॉकर अकाउंट के व्हाट्सएप से पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

बिना DigiLocker में अकाउंट बनाये व्हाट्सएप से पैन कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते। क्योंकि जब तक आपका डॉक्यूमेंट DigiLocker में होगा ही नही तो व्हाट्सएप से कैसे उसको एक्सेस कर सकेंगे।

Q.5: Whatsapp se document download kaise karen hindi?

व्हाट्सएप से किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को डाऊनलोड बड़े ही आसानी से कर सकते है ये पूरा प्रोसेस समझने के लिए उपर्युक्त आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

निष्कर्ष: आशा करता हूं कि आपको Whatsapp से 10th की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, बोर्ड रिजल्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस की कॉपी सब कुछ Whatsapp Se Apna Document Kaise Nikale की पूरी प्रक्रिया समझ मे आ गयी होगी।

अतः अगर आप अपना अकाउंट डिजिलॉकर में नहीं बनाए हैं तो बना लीजिए और वहां पर अपने सारे निजी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके रख दीजिए जो बिल्कुल सुरक्षित रहेगा और आप अपनी आवश्यकता अनुसार अपने व्हाट्सएप के जरिए ही उन सभी डॉक्यूमेंट को एक्सेस कर सकते हैं और फ़ोन में डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *