E Shram Card Benefits: Registration, Apply Online, Status, download, E Shram Card Payment Status @eshram.gov.in

E Shram Card Benefits: E-Shram card एक ऑनलाइन श्रम कार्ड है जो श्रमिकों को काम करने के दौरान कई सुविधाएं प्रदान करता है। यह कार्ड श्रमिकों को स्वास्थ्य कवरेज, काम सुरक्षा, काम की समस्याओं से निपटने के लिए सहायता और समय पर काम करने के लिए अनुदान प्रदान करता है। इस पोस्ट के माध्यम से हम E Shram Card Kya hai,E-Shram card download,E shram card benefits, E Shram card Online Apply Kaise kare, E Shram card status check कैसे करे, E Shram card payment status कैसे चेक करे, E Shram card list 2023 kaise dekhen, E Shram card self registration kaise karein सभी चीजों की जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

E Shram Card Benefits

इन्हें भी पढ़ें.

E Shram Card Benefits के बारे मे जानने से पहले हम बात कर लेते है कि E Shram Card क्या होता है? इसके बारे में थोड़ा जान लेते है.आपको बता दे कि E Shram Card Yojna” एक भारत सरकार की योजना है, जिससे किसानों को कृषि सम्बंधित स्थानों पर श्रम करने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। यह किसानों को कृषि सम्बंधित स्थानों पर श्रम करने के लिए सहायता प्रदान करता है, जैसे कि कृषि सम्बंधित स्थानों पर स्थान प्रदान करने के लिए सहायता, कृषि सम्बंधित स्थानों पर श्रम करने के लिए रोजगार की पेशकश करने के लिए सहायता, कृषि सम्बंधित स्थानों पर श्रम करने के लिए सहायता की सुविधाएं मिलती हैं.

E-Shram Card Overview
Organization Government of India
Ministry Labour & Employment
Scheme E- Shram Card Scheme
Pension Amount Rs. 3000PM
Eligibility Indian Citizen
Age Limit 16 to 59 Yrs.
Validity Life Time
Official website https://eshram.gov.in

E Shram Card Benefits क्या क्या है

E Shram Card Benefits: E-Shram card के धारकों को काम करने के दौरान कुछ विशेष सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जैसे कि काम से संबंधित काम की समस्याओं से निपटने के लिए सहायता, काम सुरक्षा के संबंध में सहायता, काम से संबंधित काम की समस्याओं से निपटने के लिए समय पर काम करने के लिए अनुदान प्रदान करना. साथ ही E Shram Benefits और भाई बहुत सारे है जिसको हम पॉइंट मे जानेंगे.

  • ई श्रम पोर्टल के लाभ: इस योजना के माध्यम से 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को तैयार किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों और घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से सभी श्रमिकों को उनके कार्य के अनुसार विभाजित किया जाएगा, जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं इस कार्ड के जरिए श्रमिकों को कई तरह की योजनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार को सभी श्रमिकों के लिए अलग-अलग योजनाओं को शुरू करने और संचालित करने में मदद मिलेगी।
  • इस डेटाबेस को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। इस योजना में सभी पंजीकृत श्रमिकों को 12 अंकों का रिकॉर्ड उपलब्ध कराया जाएगा जो पूरे देश में मान्य होगा।
  • ई श्रम पोर्टल के माध्यम से सभी श्रमिकों को विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इस पोर्टल में आपका नाम, पता, शिक्षा योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित विवरण आदि जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • ई-श्रम कार्ड से अन्य निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:
  • 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद प्रति माह 3,000 रुपये की पेंशन।
  • 2,00,000 रुपये का मृत्यु बीमा और एक कर्मचारी के आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 1,00,000 रुपये की वित्तीय सहायता भी दी जायेगी.
  • यदि किसी लाभार्थी (ई-श्रम कार्ड वाले असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी) की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है, तो पति/पत्नी को सभी लाभ मिलेंगे।
  • लाभार्थियों को पूरे भारत में मान्य 12 अंकों का यूएएन नंबर प्राप्त होगा।

E Sharm Card Online Apply

E Sharm Card Online Apply के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को follow करने की जरूरत होगी.

  • E Shram Card Apply Online करने के लिए सबसे पहले आपको स्टेट के लेबर डिपार्टमेंट के ऑफिशल वेबसाइट https://eshram.gov.in पर जाना होगा वहां पर आपको श्रम कार्ड अप्लाई या लेबर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन दिखेंगे उस पर क्लिक करें
  • अब आपको कुछ बेसिक डीटेल्स फील करनी होगी जैसे कि आपका नाम एड्रेस कांटेक्ट नंबर ईटीसी आपको अपनी कंपनी की डिटेल भी फील करनी होगी
  • इसके बाद आपको अपनी आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी होगी आपको अपनी एप्लीकेशन सबमिट करनी होगी
  • इसके बाद आपको कन्फर्मेशन मैसेज मिल जाएगा आपको अपनी श्रम कार्ड की स्टेटस चेक करने के लिए एक एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा उसको यूज करके आप अपनी श्रम कार्ड की स्टेटस चेक कर सकते हैं

Documents for Apply Online E-Shram Card 2023 @ eshram.gov.in

E-Shram Card apply करने से पूर्व आपको निम्न documents कि जरूरत होगी
आधार कार्ड
राशन कार्ड
पेन कार्ड
जन्म प्रमाण पत्र
एड्रेस प्रूफ
बैंक पासबुक, IFSC कोड
वर्तमान एलेक्ट्रिसिटी बिल
पासपोर्ट साइज कि फोटोग्राफ

E Sharm Card Self Registration

  • E Shram Card Self registration लिए सबसे पहले आपको स्टेट के लेबर डिपार्टमेंट के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपको श्रम कार्ड सेल्फ रजिस्ट्रेशन या लेबर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन देखेंगे उस पर क्लिक करें .
  • अब आपको एक फॉर्म फिल करनी होगी जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स एंप्लॉयमेंट डिटेल्स और कांटेक्ट डिटेल्स फील करनी होगी.
  • आपको अपनी आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की स्कैंड को पीस अपलोड करनी होगी आपको अपनी एप्लीकेशन सबमिट करनी होगी
  • जिसके बाद आपको कन्फर्मेशन मैसेज मिल जाएगा आपको अपनी श्रम कार्ड की स्टेटस चेक करने के लिए एक एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा उसको यूज करके आप अपनी श्रम कार्ड की स्टेटस चेक कर सकते हैं.

E Sharm card Status check 2023

E Shram Card Status यदि आप ऑनलाइन श्रम कार्ड स्थिति की जाँच करना चाहते हैं, तो आपको श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

  • सबसे पहले, आपको पंजीकरण करना होगा जैसे कि आपको अपना नया खाता बनाना होगा, और उसके बाद आपको अपने श्रम कार्ड की स्थिति की जाँच करने की अनुमति देते हैं।
  • आपको अपने श्रम कार्ड नंबर, नाम, आधार कार्ड नंबर, जन्म तिथि आदि की जानकारी देनी होगी।
  • स्थिति की जाँच करने के बाद आपको अपने श्रम कार्ड की स्थिति, नियोजन करने की तारीख, कम्पनी की जानकारी आदि की जानकारी प्राप्त होगी। E Shram Card status check 2023.

E Sharm card Check Balance

E Shram card Check balance अपने श्रम कार्ड के बैलेंस की जांच करने के लिए आपको अपने श्रम कार्ड नंबर के साथ श्रम विभाग की ऑफिस में या ऑनलाइन श्रम कार्ड पोर्टल पर जाना होगा

ऑनलाइन श्रम कार्ड पोर्टल पर आपको अपने श्रम कार्ड नंबर पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड पत्र आधार ड्राइविंग लाइसेंस आदि के साथ लॉगिन करने की आवश्यकता होगी

जब आप लॉगिन कर देंगे तब आपको अपने श्रम कार्ड के साथ संबंधित स्थिति बैलेंस आदि की जानकारी दिखाई देगी अगर आपके पास कोई पर्सनल बैलेंस की समस्या है तो आप सुझाव व शिकायत कर सकते हैं और अपने बैलेंस को संशोधित करने के लिए कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

E Sharm card download

E Sharm card download: अगर आपको इ श्रम कार्ड डाउनलोड करना है तो इसके लिए श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

  • उसके बाद यहाँ आपको self registration मे जैसे आधार से लिंक मोबाइल नंबर, और captcha fill करके send otp पर क्लिक कर दे
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को डालकर submit बटन पर क्लिक कर देउसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालकर I agree पर mark कर submit कर दे.
  • दुबारा से अपना otp वेरिफाई करे
  • यहाँ आपकी प्रोफाइल ओपन हो जायेगी अपना E Sharm card download करने के लिए Download UAN CARD पर क्लिक कर आप अपना E Sharm card download कर सकते हैं.

How to download E Sharm card by Phone Number

Phone Number से E Sharm card download करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करने होंगे-

  • सबसे पहले E Sharm card कि ऑफिशियल साइट eshram.gov.in पर जाएं, फिर UPDATE को सेलेक्ट करें।
  • यहाँ UAN कार्ड नंबर, जन्मतिथि और कैप्चा दर्ज करने के बाद जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • अब आपको मोबाइल नंबर की पुष्टि करने के लिए प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद Download eSHRAM Card Download By Mobile Number पर क्लिक करें।
  • जब आप डाउनलोड यूएएन कार्ड पर क्लिक करेंगे तो आपका ई-श्रम कार्ड डाउनलोड पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। अब आप eSHRAM कार्ड खोल सकते हैं, इसका प्रिंट निकाल सकते हैं.

How to download E Sharm card by Aadhaar card

E Sharm card को आधार कार्ड के द्वारा download करने के लिए निम्न स्टेप्स को follow करनी होगी.

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको E shram card की अधिकारिक वेबसाइट esram.gov.in पर जाएं, और होमपेज पर आपको अपडेट विकल्प प्रदर्शित होगा।
  • यहां पर आप अपना यूएएन नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। उसके बाद ओटीपी दर्ज करें, और फिर आपके पास अपना आधार नंबर दर्ज करने का विकल्प होगा।
  • यहाँ, अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद, आपको I Agree बॉक्स को चेक करना होगा। सबमिट बटन पर क्लिक करने पर दो विकल्प दिखाई देंगे।
  • प्रोफाइल यूएएन कार्ड डाउनलोड या यूएएन कार्ड डाउनलोड को रिफ्रेश करें अब आप डाउनलोड UAN कार्ड पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड का उपयोग करके अपना eSHRAM कार्ड डाउनलोड प्राप्त कर सकते हैं।

E Sharm card list 2023

E Shram Card list 2023 देखने व download करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट के Home page पर आना होगा
Home page पर आने के बाद आपको E Sharm card list 2023 पर आपको क्लिक करना होगा
अब, यहाँ पर आपको अपने E Sharm card me register mobile number को दर्ज करना होगा,
इसके बाद mobile number पर प्राप्त OTP को यहाँ दर्ज करके सत्यापित करना होगा
अंत मे, Submit के विकल्प पर क्लिक कर E Sharm card new list 2023 को आप आसानी से चेक व download कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है.

E Shram Card Payment Status 2023

E Shram Card Payment Status 2023 कि जाँच करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट @eshram.gov.in के होम पेज पर आना होगा.

  • होम पेज पर login portal को ओपन करना होगा
  • यहाँ, Application number और पासवर्ड को Enter करना होगा
  • उसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर दे
  • उसके बाद आपके सामने E Sharm Card Payment Status दिखने लगेगा.

FAQ,s Of e shram Card 2023

How Can I Check My E shram Balance

ऑनलाइन श्रम कार्ड पोर्टल पर आपको अपने श्रम कार्ड नंबर पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड पत्र आधार ड्राइविंग लाइसेंस आदि के साथ लॉगिन करने की आवश्यकता होगी

What is E shram Card Benefits

E-Shram कार्ड के माध्यम से सभी श्रमिकों को उनके कार्य के अनुसार विभाजित किया जाएगा, जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं इस कार्ड के जरिए श्रमिकों को कई तरह की योजनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

How to Apply E Shram Card Online in Mobile

Mobile की सहायता से eshram card online करने के लिए मोबाइल को डेस्कटॉप मोड में करके E Shram Card Apply Online करने के लिए सबसे पहले आपको स्टेट के लेबर डिपार्टमेंट के ऑफिशल वेबसाइट https://eshram.gov.in पर जाना होगा वहां पर आपको श्रम कार्ड अप्लाई या लेबर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन दिखेंगे उस पर क्लिक करें

How to download e shram card online

E shram card की ऑफिशियल साइट पर आपको self registration मे जैसे आधार से लिंक मोबाइल नंबर, और captcha fill करके send otp पर क्लिक कर डाऊनलोड करना होगा।

Disclimer: हम आशा करते है कि E-Shram Card क्या है? इनके लाभ क्या क्या है, E Shram card Online Apply Kaise kare, E Shram card status check कैसे करे, E Shram card payment status कैसे चेक करे, E Shram card list 2023 kaise dekhen, E Shram card registration kaise karein एव्ं download करने कि सभी जानकारी आपको मिल गई होगी. इस आर्टिकल से अगर किसी प्रकार का Question है तो आप comment करके पूछ सकते हैं. धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *