फातिमा शेख: Google डूडल ने पहली भारतीय मुस्लिम महिला शिक्षक को उनके 191वें जन्मदिन पर सम्मानित किया

भारतीय शिक्षक और नारीवादी फातिमा शेख के 191वें जन्म पर, Google ने उन्हें अपने डूडल के जरिए उनको शुभकामनाएं दी 

Fatima Sheikh- सफेद, नीले और पीले रंग के संयोजन में सुंदर Google डूडल अपने बैकग्राउंड में दो खुली किताबों के साथ शेख कि एक फोटो लगी है। डूडल इनकी करियर को प्रस्तुत करता है।फातिमा शेख एक भारतीय शिक्षिका और समाज सुधारक थीं, जो समाज सुधारकों जैसे ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले की सहयोगी थीं। 

Fatima sheikh born, Fatima sheikh biography in Hindi, google doodle with Fatima Sheikh, India Great Person, Best women Educator in India

google doodle with Fatima Sheikh

फातिमा शेख अपने क्षेत्र में “आजीवन चैंपियन” के रूप में सम्मानित, शेख, समाज सुधारकों ज्योतिराव और सावित्रीबाई फुले के साथ, 1848 में लड़कियों के लिए भारत के पहले स्कूलों में से एक की सह-स्थापना की और इसे स्वदेशी पुस्तकालय का नाम दिया।

फातिमा शेख मियां उस्मान शेख की बहन थीं, जिनके घर ज्योतिबा और सावित्रीबाई फुले ने निवास किया था। आधुनिक भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षकों में से एक, उन्होंने फुले के स्कूल में दलित बच्चों को शिक्षित करना शुरू किया। फातिमा शेख के साथ ज्योतिबा और सावित्रीबाई फुले ने दलित समुदायों के बीच शिक्षा के प्रसार का कार्यभार संभाला।

  • Fatima Sheikh born- इनका जन्म 9 जनवरी, 1831 को पुणे में जन्मी फातिमा शेख को व्यापक रूप से देश की पहली मुस्लिम महिला शिक्षक के रूप में माना जाता है। 

सरकारी नौकरी :

DSSSB -JE 2022 Official Exam Pattern

10वीं, 12वीं पास और ग्रेजुएट्स करें जल्द अप्‍लाई

SSC CGL Recruitment 2021

Combined Graduate Level Recruitment 2021-2022

259 रिक्त पदों के लिए कार्यपालक सहायक तथा कंप्यूटर  डाटा एंट्री ऑपरेटर

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022

 

 

 

CSBC Bihar Police Prohibition Constable Recruitment

CSBC Bihar Police Online 2022

Error: Contact form not found.

Leave a Comment