ncert exemplar book: Exemplar Problem – NCERT |NCERT Exemplar Book for Class 10 Science & Math Pdf Download @https://ncert.nic.in

Exemplar Problem

NCERT Exemplar Book: दोस्तों आप लोगों के लिए बहुत ही शानदार व Interesting पोस्ट लेकर आया हूं यह पूरी Research पर आधारित है जिसमें हम बात करने वाले हैं कि Railway Group d Exam 2022 के Mathematics एवं Science के जितने Questions पूछे जा रहे हैं वह कहां से और किस बुक से पूछे जा रहे हैं इसलिए इस पोस्ट को बिना Skip किए शुरू से आखिरी तक जरूर पढ़े. 

NCERT Exemplar Book

ncert exemplar class 10 pdf

दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि Railway Group d Exam 2022 यह 17 अगस्त से शुरू है, और ऐसे में सभी छात्र अपनी तैयारी पूरी जोर-शोर से कर रहे हैं, और काफी छात्रों ने Railway Group d Exam 2022 को दे भी दिया है। ऐसे में मैं उन विद्यार्थियों को यह महत्वपूर्ण किताबों का जिक्र करने वाला हूं जिन विद्यार्थियों का एग्जाम होने वाला है। 

RRB Railway Group D exam 2022: ये Science के 15 टॉपिक पढ़लो 20 नंबर पक्के
RRB Group d Phase 4 Exam Date Notice Download
DRDO CEPTAM 10 Recruitment 2022 Online Form
Nalco recruitment through gate 2022 Online Form 

 

National Council of Educational Research & Training(NCERT)

(राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद)

Organization National Council of Educational Research & Training(NCERT)
Post Name NCERT Exemplar Book Pdf Download
Pattern  NCERT Based Books
Class Name ncert exemplar class 6

ncert exemplar class 7

ncert exemplar class 8

ncert exemplar class 9

ncert exemplar class 10 pdf

ncert exemplar class 12

ncert exemplar solutions

Subject Avalible Only Mathematics & Science
Book Languages Hindi & English
Official Website to Download Book https://ncert.nic.in/

ऐसे में सभी विद्यार्थी अपने -अपने Exams को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ज्यादा परेशानी उन छात्रों को होती है जिन्होंने RRB द्वारा जारी Syllabus को टॉपिक-वाइज पूरी क्लियर नहीं की हुई होती है या फिर उनको इन एग्जाम को लेकर काफी परेशान हो रहे हैं कि आखिरकार हम कौन-सी बुक पढ़े या किसकी क्लास करें जो वह बताएं बिल्कुल 100%  परीक्षा में वही प्रश्न आ ही जाए। 

RRB Railway Group d Syllabus

लेकिन ऐसे में मैं उन तमाम विद्यार्थियों से कहना चाहूंगा कि आप कहीं भी किसी भी प्लेटफार्म का यूज कर अपनी निरंतर पढ़ाई कर रहे हैं वह वहीं से तैयारी करें इधर-उधर ज्यादा भटकने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आपको बस मतलब होता है आपकी पूरी RRB Group d Syllabus खत्म करने की जो सभी टीचर सिलेबस-वाइज पढ़ाते हैं, और विद्यार्थियों को एग्जाम क्लियर करने  लायक बनाते हैं।

सभी छात्रों को कहना चाहूंगा कि आप अपनी तैयारी को ऐसे ही निरंतर बनाए रखें साथ ही साथ आए दिन पूछे जाने वाले सभी Questions की प्रैक्टिस व एनालिसिस  जरूर करें ताकि आपको यह पता हो जाए कि किस-किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जा रहे हैं आप उन टॉपिक को क्लियर जरूर करें। 

NCERT Exemplar Book

जैसा कि मैंने शुरुआत में बताया कि मैं इस पोस्ट में ऐसी बुक का जिक्र करने वाला हूं जो NCERT द्वारा जारी किए गए Book है। आपको पता ही है कि जितने भी सरकारी Exams होते हैं उन सभी एग्जाम से में NCERT Book से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर RRB Group d की बात करें तो इस Exam के अनुसार इस परीक्षा में छठी क्लास से लेकर दसवीं क्लास के स्टैंडर्ड क्लास की बुक से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इस पोस्ट के माध्यम से बिल्कुल प्रूफ के साथ हम उन प्रश्नों का जिक्र करने वाले हैं जो प्रश्न सीधा उस Book से ही पूछे जाते हैं। इस पोस्ट को पूरी तरह वहीं पढ़ें जो Railway के द्वारा पूछे गए Day by Day प्रश्नों की Analysis करते हैं। 

क्योंकि जो विद्यार्थी रोज एग्जाम के Analysis करते हैं, उन्हें पता लग जाएगी कि सच में यही सारे प्रश्न बीते हुए एग्जाम के प्रत्येक शिफ्ट में पूछे गए हैं। अगर हम बात करें कि सारे प्रश्न कहां से आ रहे हैं तो बिना किसी टाइम को बर्बाद किए एक प्रॉपर क्रम में मैं बताऊंगा कि कहां से क्या चीजें होती है।  तो आपको अवगत कराना चाहता हूं कि यह सारे प्रश्न NCERT Exemplar Book से आ रहे हैं। 

ncert exemplar class 10 pdf, ncert exemplar class 9, ncert exemplar solutions

Exemplar Book किस- किस Class की आती है. 

अब आप लोग बोलेंगे कि सर मैंने NCERT की Book तो सुना है लेकिन Exemplar क्या है? तो Exemplar की जब आप लोग बुक देखेंगे चाहे वह 6th क्लास की हो 9th  क्लास या10th क्लास की हो तो उसमें आप लोग देखेंगे की थ्योरी प्रत्येक बुक में दी गई है। आपको बता दें कि थ्योरी सब कुछ होती है लेकिन आपको प्रैक्टिस करने के लिए भी कुछ ना कुछ चाहिए होता है।  तो अलग-अलग प्राइवेट पब्लिकेशन अलग-अलग बुक निकालते हैं और बच्चे उनको फॉलो करते हैं जिनसे वह उन बुक से अपने Questions के प्रैक्टिस करते हैं। 

आपको बता दें कि NCERT वालों ने इस चीज का ही एक और Solluction निकाल लिया है कि NCERT Exemplar उन्होंने बोला है कि जैसे कि हम लोगों ने थ्योरी की बुक में चैप्टर वाइज हर चैप्टर में थ्योरी दे रखी है वैसे ही हम लोग आप लोगों को चैप्टर वाइज क्वेश्चन प्रोवाइड कराएंगे जो बिल्कुल Based होंगे जो आप लोगों की बुक में थ्योरी दी गई है जिनसे आप लोगों की प्रैक्टिस बढ़िया हो जाए। 

ncert exemplar book pdf

तो आप लोग कहेंगे कि क्या NCERT Exemplar Book खरीदनी पड़ेगी तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपको यह बुक खरीदने की कोई जरूरत नहीं है मैं आपको इस पोस्ट में पूरी बुक को फ्री में पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करने का तरीका बताने वाला जिससे आप NCERT Exemplar Book को अपने फोन या लैपटॉप में डाउनलोड कर सभी प्रश्नों की प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

नोट: आपको एक और चीज से अवगत कराना चाहता हूं कि NCERT Exemplar Book यह केवल मैथमेटिक्स और साइंस सब्जेक्ट के लिए ही Available है।  और NCERT Exemplar Book केवल इन्हीं दो विषयों गणित और साइन की हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज दोनों में Available है आप अपने अकॉर्डिंग इन बुक्स को डाउनलोड कर सकते हैं

How to download NCERT Exemplar Book –NCERT Exemplar Book को डाउनलोड कैसे करें

मैं आपको एनसीआरटी एग्जांपलर बुक ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करने का क्रम बताने वाला हूं जिससे कि आप आसानी से एनसीआरटी एग्जांपलर बुक की पीडीएफ हिंदी या इंग्लिश में डाउनलोड कर पाएंगे –

  • एनसीआरटी एग्जांपलर बुक को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जाना होगा या गूगल सर्च बार में आप NCERT Exemplar Book लिखकर सर्च करेंगे। 
  • तो आपके सामने एनसीईआरटी की ऑफिशियल साइट ओपन हो जाएगी
  • एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर लिखित पब्लिकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
  • उसके बाद आपके सामने छोटी पॉप-अप विंडो खुलेगी यहां Exemplar Problem वाले लिंक सेक्शन पर क्लिक करें. 
  • जैसे ही एग्जांपलर प्रॉब्लम वाले लिंक ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने क्लास 6th से लेकर 12th तक की Book नजर आ जाएगी. 
  • अपने 6th या 10th क्लास की बुक को सिलेक्ट कर उस पर क्लिक करेंगे तो उस क्लास की बुक मैथमेटिक्स की और दूसरी साइंस सब्जेक्ट की बुक नजर आ जाएगी जो दोनों भाषाओं में दी गई है अब अपनी आवश्यकतानुसार सभी चैप्टर वाइज बुक की पीडीएफ को इंग्लिश या हिंदी में डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

Important Useful Links

NCERT exemplar class 10 pdf Download Hindi || English
NCERT Exemplar Book Mathematics || Science
NCERT Official Website Click Here
Join Our Telegram Click Here
Join Our Youtube Click Here

Railway Group d Exam 2022  के कुछ ऐसे प्रश्न लाइव प्रूफ जो बहुत बार अनेक shifts में सीधा इसी बुक से पूछे गए हैं-

Book से Q(3.) किसी दिए गए धातु के तार की विद्युत प्रतिरोधकता निर्भर करती है तार-

A. की लंबाई पर
B. की मोटाई पर
C. की आकृति पर
D. के पदार्थ की प्रकृति पर

Book से Q(11.) कोई विद्यार्थी किसी प्रयोग को करने के पश्चात क्रमसा R1 R2 तथा R3 प्रतिरोध के निक्रोम तार के 3 नमूनों के V-I ग्राफ अलिखित करता है निम्नलिखित में कौन सत्य है?

A. R1=R2=R3
B. R1>R2>R3
C. R3>R2>R1
D.R2>R3>R1

Book से Q(15.) किसी विद्युत परिपथ में प्रतिरोधक जिनके प्रतिरोध क्रमश: 2Ω तथा 4Ω है 6 वोल्ट बैटरी से श्रेणीक्रम में संयोजित है। 4Ω प्रतिरोधक द्वारा 5 सेकंड में कितनी ऊष्मा क्षय होगी?

A. 5J
B. 10J
C. 20J
D.30J

उपर्युक्त ऐसे ही काफी प्रश्न है जो बिल्कुल सीधे NCERT Exemplar Book से पूछे गए हैं अगर आप daily  Railway Exam 2022 के सभी शिफ्टों के क्वेशन एनालिसिस करते हैं तो आपको पता लग गई होगी। 

निष्कर्ष: आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी अगर आप daily एनालिसिस देखते हैं तो इन प्रश्नों के बारे में हमें कमेंट करके जरूर बताएं।  ऐसे ही इनफॉर्मेटिव इंफॉर्मेशन के लिए हमारी वेबसाइट SONUJIEDUCATION.COM पर विजिट जरूर करें.  इस वेबसाइट के द्वारा सरकारी नौकरी,  एडमिट कार्ड,  सिलेबस रिजल्ट,  एडमिशन एवं सरकारी योजनाओं से संबंधित सभी अपडेट्स हिंदी में दी जाती है इसलिए आप हमारी वेबसाइट पर डेली विजिट जरूर करें धन्यवाद!

SBI Clerk online application form 2022: SBI Clerk 2022, Notification, Last date, Exam date, Syllabus, Salary @www.sbi.co.in

Indian Army Agniveer online form 2022 kaise bhare: How to fill Army Agniveer online form 2022 at @joinindianarmy.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *